Type Here to Get Search Results !

Blogging Kaise kare 2021- Blogging in Hindi 2021

 2021 लगभग यहाँ है और अब एक ब्लॉग शुरू करने का एक अच्छा समय है ताकि आप कुछ सफलता का अनुभव कर सकें और नए साल में असली पैसा कमा सकें।

Blogging Kaise Kare 2021 

Blogging kaise kare 2021
Blogging kaise kare 2021


Table Of Content (toc)

बहुत से लोग ब्लॉगिंग को अपने पेशेवर करियर के रूप में चुनते हैं और एक अच्छी आय कर रहे हैं। कई नए लोग ब्लॉगिंग को अपना पेशेवर करियर मानते हैं, लेकिन पैसा कमाने का उचित तरीका नहीं जानते हैं।

हालांकि, यदि आप एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं, तो आपको कुछ चरणों से गुजरना होगा और काम करना होगा। और अगर आप मेहनती हैं तो आपका ब्लॉग अच्छा प्रदर्शन कर सकता है और आपके ब्लॉग के साथ अधिक आय अर्जित कर सकते  है। यह लेख 2021 में थोड़ा और कमाने के लिए एक प्रभावी ब्लॉग व्यवसाय शुरू करने और चलाने के बारे में है।

यहाँ 2021 में ब्लॉग शुरू करने और पैसा कमाने के 10  चरण दिए गए हैं

Blogging Kaise Kare 2021 || ब्लॉगिंग कैसे करे 2021. 


ब्लॉगिंग के लिए Niche चुने . 

ब्लॉगिंग की सुरुआत करने से पहले आपको अपने ब्लॉग के Niche ( टॉपिक ) चयन करना होगा । आप जो ब्लॉग बनएगे उस ब्लॉग से किसको लाभ होने वाला है । जिस टॉपिक पे आप आर्टिकल लिखेंगे उस टॉपिक मे आपका रुचि है या नहीं । 

  • फैशन
  • स्वास्थ्य और फिटनेस
  • खेल
  • शिक्षा
  • प्रौद्योगिकी
  • विपणन
  • समाचार

अपने ब्लॉग के लिए एक विशिष्ट ब्रांड नाम चुनें

ब्लॉगिंग एक वास्तविक व्यवसाय है जिसमें आप अपने पैसे, समय और प्रयास का निवेश करते हैं। इस संबंध में, आपको अपने ब्लॉग को एक पेशेवर, रचनात्मक नाम देकर ब्रांडिंग पर विचार करने की आवश्यकता है। नाम पर चर्चा होने पर एक अच्छा नाम आपके ब्लॉग को पढ़ने के लिए दर्शकों को आकर्षित कर सकता है। एक बार जब आप आला का चयन कर लेते हैं, तो आपको सबसे अच्छा नाम चुनने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो आपके आला पर फिट बैठता है और उपयोगकर्ता का ध्यान आकर्षित करता है।

याद रखें कि आपके द्वारा चुना गया नाम अद्वितीय और दिलचस्प होना चाहिए। उम्मीद है, डोमेन आपके ब्लॉग के लिए उपलब्ध होगा जो आपके वांछित ब्लॉग नाम से मेल खाता है। अंत में, नाम को आपके ब्रांड का पूरी तरह से वर्णन करना चाहिए और अपने लक्ष्य जनसांख्यिकीय को आमंत्रित करना चाहिए।


एक डोमेन और होस्टिंग खरीदें ( How to Buy Domain And Hosting )

डोमेन उपयोगकर्ताओं और खोज इंजनों द्वारा उपयोग किया जाने वाला नाम है, जो होस्ट करते समय आपके ब्लॉग को पहचानने और उस तक पहुंचने के लिए सर्वर है जिस पर आपकी सभी फाइलें संग्रहीत हैं। हजारों डोमेन रजिस्ट्रार और वेबसाइट होस्टिंग कंपनियां हैं।

कार्य सबसे अच्छा डोमेन रजिस्ट्रार और होस्टिंग प्रदाता ढूंढना है क्योंकि खराब होस्टिंग आपके ब्लॉग के लिए बहुत सारी समस्याएं पैदा करेगा। मुख्य चिंताएं आपके ब्लॉग की गति और सुरक्षा होगी। यदि आपकी वेबसाइट की पृष्ठ गति तेज़ नहीं है, तो खोज इंजन आपकी साइट को आपके प्रतिद्वंद्वियों से अधिक रैंक नहीं दिलाता है।

अपने ब्लॉग के लिए एक मंच चुनें ( Hosting Select )

अपने ब्लॉग को बनाने के दो तरीके हैं- एक सामग्री प्रबंधन प्रणाली (CMS) का उपयोग करें या इसे जमीन से ऊपर ले जाएं। यदि आप जानते हैं कि कोड कैसे बनाया जाता है, तो आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं, लेकिन इस तरह से आकर्षक ब्लॉग बनाने के लिए यह एक जटिल और समय लेने वाला हो सकता है।

सीएमएस सबसे लोकप्रिय विकल्प है और वर्डप्रेस सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सीएमएस है। वर्डप्रेस आपके ब्लॉग बनाने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है क्योंकि यह उन विषयों और प्लगइन्स को प्रदान करता है जो आपकी साइट को जल्दी से विकसित करने और लॉन्च करने में आपकी सहायता करेंगे। इसके अलावा, आप अपने ब्लॉग, हेडर, फूटर के रंग बदल सकते हैं या वर्डप्रेस में पोस्ट को जल्दी और बहुत आसानी से जोड़ सकते हैं। यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो वर्डप्रेस अधिकांश वेब होस्टिंग प्लेटफार्मों के cPanel पर उपलब्ध है।


अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ करें ( Blog Customization )

इस चरण में, आपको एक वर्डप्रेस थीम स्थापित करने या इसे स्वयं विकसित करने की आवश्यकता है। उसके बाद, आपको अपने ब्लॉग के लिए इच्छित रंगों को चुनना होगा और आम तौर पर इसे अनुकूलित करना होगा। रंगों का सबसे अच्छा संयोजन पाठकों की रुचि को बढ़ाता है। यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग करते हैं, तो आप उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अपने हेडर, बॉडी, साइडबार और पाद पर स्वच्छ विजेट जोड़ सकते हैं।


एक सामग्री रणनीति बनाएं ( Content  Strategy )

इस बिंदु तक, आपके ब्लॉग का काम और संचालन और मुद्रीकरण के चरण शुरू हो जाते हैं! अब, आप अपनी सामग्री के नियमित लेखन के लिए कुछ प्रभावी रणनीतियाँ बना सकते हैं। सामग्री अद्वितीय, सूचनात्मक और पाठक के लिए आमंत्रित होनी चाहिए और यदि आप अपनी सामग्री रणनीति के साथ सफल होते हैं, तो आपका आगंतुक वफादार पाठक बन जाएगा! लेखन के अलावा, सामग्री कैलेंडर के साथ अपनी सामग्री को व्यवस्थित करने के लिए रणनीति बनाएं, अपनी सामग्री का अनुकूलन करें और इसे अपने सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से साझा करें। आपको इसका पछतावा नहीं है।

Pro टिप्स : अपने ब्लॉग पर किसी अन्य लेखक की सामग्री प्रकाशित करने से पहले एक डुप्लिकेट सामग्री परीक्षक का उपयोग करें


सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ( Search Engine Optimization )

SERPs (सर्च इंजन रिजल्ट पेज) पर शीर्ष स्थान तक पहुँचने के लिए, आपको निम्नलिखित तरीकों से अपने ब्लॉग में SEO ऑप्टिमाइज़ेशन लागू करना चाहिए:
  • On-Page SEO
  • Off-Page SEO
  • Technical SEO
  • Backlinking
  • Keyword research
  • Social Media Marketing
  • Search Engine Marketing

ऐडसेंस और आय के अन्य स्रोतों के लिए आवेदन करें ( AdSense Apply)

आपके ब्लॉग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जिनमें विज्ञापन, सहबद्ध विपणन, प्रायोजित पोस्ट और इवेंट ब्लॉगिंग शामिल हैं। इन विकल्पों में से कुछ संक्षेप में नीचे दिए गए हैं:
विज्ञापन प्रदर्शित करें

विज्ञापनों को प्रदर्शित करने के लिए सबसे प्रसिद्ध ब्रांड Google AdSense है, जो आपकी वेबसाइट पर क्लिक और इंप्रेशन के अनुसार आपको भुगतान करता है। आपके द्वारा उपयोग की शर्तों को पढ़ने के बाद और आपके ब्लॉग के छह महीने पुराने होने के बाद आपको आवेदन करना चाहिए। आपकी वेबसाइट प्रति माह 50,000 सत्रों तक पहुंचने के बाद आपकी वेबसाइट पर प्रति माह 10,000 सत्र या Mediavine तक पहुंचने के बाद आप Ezoic के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

सहबद्ध विपणन

संबद्ध विपणन किसी के उत्पाद को बेचना है, लेकिन अपने ब्लॉग पर उत्पाद को प्रदर्शित और चर्चा करके। यदि आपका साइट विज़िटर आपके ब्लॉग पर संबद्ध लिंक पर क्लिक करने के बाद सेवा या उत्पाद खरीदता है, तो आपको समझौते के तहत एक कमीशन प्राप्त होगा। चा चिंग! आप अमेज़ॅन और ईबे जैसी कंपनियों के साथ एक संबद्ध खाता बनाने पर गौर कर सकते हैं।


सोशल मीडिया मार्केटिंग ( Social Media Marketing )


हम सभी आज की दुनिया में सोशल मीडिया के महत्व को जानते हैं, और यदि आप (या आपकी टीम पर कोई व्यक्ति) सोशल मीडिया पर सक्रिय नहीं हैं, तो आपको अपनी सामग्री साझा करने का एक बड़ा अवसर याद आ रहा है। आपके पाठक और प्रतियोगी सोशल मीडिया पर हैं और आपको भी होना चाहिए।


Analytics 

एनालिटिक्स तरह तरह के परीक्षा परिणाम साल भर रहे हैं। Analytics आपके अभियानों की सफलता दर को मापने में मदद करता है, चाहे आपके ब्लॉगिंग, लिंक बिल्डिंग या सोशल मीडिया मार्केटिंग पर। Analytics आपकी वेबसाइट के विचारों, उछाल दर और सत्र समय को जानने में आपकी मदद करता है। यदि आप अपने ट्रैफ़िक को विश्लेषिकी के माध्यम से नहीं माप रहे हैं, तो आप नहीं जानते कि आप कहाँ खड़े हैं। 2021 में ब्लॉग शुरू करने के लिए यह अंतिम महत्वपूर्ण कदम न छोड़ें।
अपने वेबसाइट और विज़िटर के साथ वेबसाइट एनालिटिक्स को ट्रैक करने के लिए Google Analytics का उपयोग करें कि कैसे विज़िटर आपकी वेबसाइट से इंटरैक्ट करें। बस। किसी अनावश्यक निष्कर्ष की आवश्यकता नहीं है। अब अपने ब्लॉग के आला को चुनकर काम करें।



Tags

एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.